AI से बदलें अपनी सेहत: समय पर दवाओं का सेवन और एक्सरसाइज का ख्याल - LIFESTYLE BLOG

Read More

AI से बदलें अपनी सेहत: समय पर दवाओं का सेवन और एक्सरसाइज का ख्याल

AI से बदलें अपनी सेहत: समय पर दवाओं का सेवन और एक्सरसाइज का ख्याल 

लाइफस्टाइल ब्लॉक में जानिए एआई  बदलेगा आदतें किस तरह से सेहत का ख्याल रखेगा समय पर दवा खाने और टाइम पर एक्सरसाइज करना भी बतायेगा।

AI से बदलें अपनी सेहत

AI से बदलें अपनी सेहत: समय पर दवाओं का सेवन और एक्सरसाइज का ख्याल 

क्या आपने कभी सोचा है कि AI कैसे आपकी रोजमर्रा की आदतों को बदल सकता है और आपके स्वास्थ्य को समर्थन दे सकता है? जानिए इस ब्लॉग में कैसे AI आपको अपनी सेहत की देखभाल में मदद कर सकता है।


क्रॉनिकल रोग से पीड़ित लोगों के इलाज और देखभाल पर लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं। लेकिन समाधान नहीं मिलता। सेहत सिर्फ जीन या देखभाल पर निर्भर नहीं होती है। इस पर बड़ा असर हमारी आदतों का भी होता है। इसलिए व्यवहार में बदलाव इसमें चमत्कारी दवा साबित हो सकता है।

वास्तविक जीवन में यह बहुत मुश्किल होता है। सेलिब्रिटीज स्पोर्ट्समैन और फिल्मी सितारे तो पर्सनल कोच की मदद ले लेते हैं,  लेकिन आम लोग इसका तोड़ नहीं निकाल पाते। इसी समस्या को दूर करने के लिए ओपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन और थ्राइव ग्लोबल के सीईओ एरियाना हफिंगटन एआई का ऐसा नया मॉडल लाने के लिए फंडिंग कर रहे हैं जो रियल टाइम में डाटा को एनालाइज करके आपकी आदतों को बदलने में मदद करेगा ।

 ऑल्ट मैन के अनुसार स्वास्थ्य का हर पहलू नींद,  भोजन, दिनचर्या, तनाव प्रबंधन और सामाजिक जुड़ाव के पांच बुनियादी दैनिक व्यवहारों से गहराई से प्रभावित होता है इनमें बदलाव मुश्किल होता है। पर एआई हाइपर पर्सनलाइजेशन की शक्ति का उपयोग  करके इन व्यवहारों में काफी सुधार कर सकता है। 

मान ले अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है, तो आपका पर्सनल एआई कोच आपकी व्यस्त कार्यक्रम के बीच रियल टाइम हेल्थ डाटा के आधार पर खाने और दबाओ को लेकर सलाह देगा जरूरत पड़ने पर यह छोटे ब्रेक लेने को प्रोत्साहित करेगा यह तुरंत बनने वाले खाने की रेसिपीज भी बतायेगा ।

इतना ही नहीं हर व्यक्ति की अलग-अलग जरूरत के अनुसार सुझाव देगा दोपहर में तीसरी बार सोडा पीने जा रहे हो तो नींबू पानी पीने की जरूरत बतायेगा ज्यादा मात्रा में खाना खा लिया है तो बेटे को स्कूल से लाते वक्त 10 मिनिट वॉक का सुझाव भी देगा यह व्यवहार परिवर्तन पद्धति बायोमेट्रिक लैब और अन्य चिकित्सा डाटा पर प्रशिक्षित किया जाएगा। किसी व्यक्ति में तनाव कम करने के प्रभावित तरीके छोटी-बड़ी यादों के साथ मिलकर इंटीग्रेटेड पर्सनल ए आई कोच तैयार किया जाएगा इसे आपकी हर एक छोटी-छोटी आदतें भी पता होगी 

रियल टाइम में होगा अपडेट, रूटिंग टूटते ही नये विकल्प भी बतायेगा 

ऑल्ट मैन और एरियाना के अनुसार एआई रियल टाइम में बेहतर विकल्प चुनने में मदद कर सकता है। यह हमारी स्वास्थ्य जानकारी का उपयोग करके हमें प्रेरित करने वाली बातों के सुझाव भी देता है दोनों मिलकर ए आई हेल्थ कोच के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। 

जल्द यह ऐप के रूप में सामने आ सकता है आल्ट मैन के अनुसार मजबूत गोपनीयता और सख्त सुरक्षा उपायों के साथ सामूहिक प्रयास स्वास्थ सेवा को बदल सकता है, जिसे दुनिया भर के लाखों लोगों को लाभ होगा इसके लिए नीति निर्माताओ को कदम उठाने होंगे ।

निष्कर्ष

जरूरत पड़ने पर एआई आपके रोजमर्रा की आदतों को कैसे बदल सकता है और आपके स्वास्थ्य में सुधार कैसे ला सकता है, इस पर प्रकाश डालेगा। एआई की सकारात्मकता से हमें नई उम्मीदें हैं। यह हमें सिर्फ स्वास्थ्य समर्थन देने में मदद करता है, बल्कि हमारी आदतों को बदलने में भी साथ देता है। आइए, हम सभी मिलकर इस नए तकनीकी युग का लाभ उठाएं और स्वस्थ और सकारात्मक जीवन की दिशा में कदम बढ़ाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Best AI Tools for Students

  Best AI Tools for Students हेलो दोस्तों! आजकल की तेज़-तर्रार दुनिया में टेक्नोलॉजी ने हमारी ज़िंदगी को आसान बना दिया है, और AI यानी आर्टिफ...